Gossipganj
Film & TV News

जया बच्चन | जिन्होंने मुश्किल हालातों को आसानी से शिकस्त दी

जन्मदिन विशेष

0 571

जया बच्चन | जिन्होंने मुश्किल हालातों को आसानी से शिकस्त दी, बॉलीवुड अभिनेत्री जया बच्चन आज अपना 70 वां जन्मदिन सेलिब्रेट कर रही हैं। जया का जन्म 9 अप्रैल 1948 को जबलपुर में हुआ था। जया पिछले कुछ समय से लाइमलाइट से दूर हैं, लेकिन उन्होंने कई सुपरहिट फिल्मों में काम कर चुकी हैं। फिल्म ‘शोले’ की शूटिंग और रिलीज के दौरान जया मां बनने वाली थीं, इसके बावजूद भी जया ने फिल्म की शूटिंग पूरी की थी।

जया ने अपने करियर की शुरुआत 15 साल की उम्र में ही कर दी थी। जया बच्चन ने अमिताभ बच्चन के साथ पहली बार साल 1972 में रिलीज हुई फिल्म ‘बंसी बिरजू’ में काम किया था, इसके अलावा ‘जंजीर’, ‘अभिमान’, ‘चुपके-चुपके’, ‘शोले’ और ‘कभी खुशी और कभी गम’ जैसी हिट फिल्में शामिल हैं। इस बात को बेहद कम लोग जानते हैं कि फिल्म अमिताभ बच्चन की फिल्म ‘शहशांह’ को जया ने ही लिखा था। मशहूर अभिनेता डैनी का रियल नाम शेरिंग फैंटसो था, लेकिन जया ने उन्हें ‘डैनी’ नाम दिया था।

फिल्म ‘वादा रहा’ में पूनम ढिल्लो और टीना मुनीम की आवाज जया ने डब की थी, यही कारण है कि फिल्म में एक ही आवाज सुनाई देती है। जया को आखिरी बार साल 2013 में रिलीज हुई बंगाली फिल्म ‘सनग्लास’ में नजर आई थीं। जया बच्चन को साल 1992 में पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया जा चुका है।

जया ने निर्देशक सत्यजीत रे की बंगाली फिल्म ‘महानगर'(1963) में सपोर्टिंग एक्ट्रेस का किरदार निभाया था। जया बच्चन का रियल नाम जया भादुड़ी है। जया और अमिताभ बच्चन की मुलाकात फिल्म ‘एक नजर’ के दौरान हुई थी। इसी फिल्म के बाद जया और अमिताभ के बीच नजदीकियां बढ़ने लगी थीं। साल 1973 में जया बच्चन सदी के महानायक अमिताभ बच्चन के साथ शादी के बंधन में बंध गई थीं। जया ने जो मुकाम हासिल किया है वो अपनी मेहनत के दम पर हासिल किया है। आज के दौर की अभिनेत्रियां उनके सामने नहीं टिकतीं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...