Gossipganj
Film & TV News

काजोल, अभिनय के साथ नए प्रयोग करना हो तो कोई काजोल से सीखे

जन्मदिन विशेष

0 678

काजोल, अभिनय के साथ नए प्रयोग करना हो तो कोई काजोल से सीखे , हिंदी फिल्म इंडस्ट्री की मशहूर अदाकाराओं में से एक काजोल का आज यानी 5 अगस्त को जन्मदिन है। काजोल ने फिल्म ‘बाजीगर’, ‘गुप्त’, ‘कुछ कुछ होता है’, ‘माय नेम इज खान’, कभी खुशी कभी गम जैसी सुपरहिट फिल्मों में काम किया है।

बॉलीवुड अभिनेत्री काजोल, का नाम उन चंद अभिनेत्रियों में लिया जाता है, जिन्होंने नायिकाओं को महज “शोपीस” के तौर इस्तेमाल किये जाने जाने की विचारधारा को बदल कर सिल्वर स्क्रीन पर नायिकाओ की सशक्त पहचान बनाई। 5 अगस्त, 1975 को मुंबई में जन्मी काजोल, को अभिनय की कला विरासत में मिली। उनके पिता सोमु मुखर्जी निर्माता जबकि मां तनुजा जानी मानी फिल्म अभिनेत्री थी।

साल 1993 में काजोल की पहली सुपरहिट फिल्म “बाजीगर” प्रदर्शित हुई। वर्ष 1995 में काजोल को यश चोप़डा की ही फिल्म “दिलवाले दुल्हनियां ले जायेंगे” में भी काम किया जो उनके सिने कैरियर के लिये मील का पत्थर साबित हुई। इस फिल्म के बाद काजोल, की शाहरुख के साथ एक से बढ़कर एक फिल्में जैसे ‘दिलवाले दुल्हनिया ले जाएंगे’, ‘करण अर्जुन’, ‘कुछ कुछ होता है’, और ‘कभी खुशी कभी गम’ आई और ये सब सुपरहिट फिल्में कहलाईं। हालांकि काजोल ने अपने सिने कैरियर की शुरूआत वर्ष 1992 मे प्रदर्शित फिल्म “बेखुदी” से की। फिल्म ‘गदर’ के लिए ऑरिजिनल चॉइस काजोल ही थी लेकिन किन्ही कारणों से वह रोल अमीषा पटेल के पास गया। काजोल फिल्म ‘दिल से’ में शाहरुख खान के ऑपोजिट होने वाली थी लेकिन बाद में वह किरदार मनीषा कोइराला ने निभाया।

वर्ष 1997 में काजोल को निर्माता-निर्देशक राजीव राय की फिल्म “गुप्त” में काम करने का अवसर मिला। गुप्त में काजोल का यह किरदार ग्रे शेडस लिये हुए था। अपने दमदार अभिनय के लिये वह सर्वश्रेष्ठ खलनायक के फिल्म फेयर पुरस्कार से सम्मानित की गई। फिल्म इंडस्ट्री के इतिहास का पहला मौका था जब किसी अभिनेत्री को सर्वश्रेष्ठ खलनायक का फिल्म फेयर पुरस्कार दिया गया था।

अभी तक 11 फिल्मफेयर नॉमिनेशंस में काजोल को 5 बार विनर भी घोषित किया गया है। काजोल को जन्म के वक्त ‘काजोल मुखर्जी’ नाम दिया गया था। उनके दोस्त और करीबी लोग उन्हें ‘काजल’ के नाम से भी पुकारते हैं। काजोल ने फेमस एक्टर अजय देवगन के साथ शादी की है और इनके दो बच्चे ‘युग’ और ‘न्यासा’ हैं। काजोल ने शादी के बाद 2001 में फिल्मों से ब्रेक ले लिया था और अपने परिवार को वक्त दे रही थी, फिर लगभग 5 साल बाद 2006 में आमिर खान के साथ फिल्म ‘फना’ में काजोल ने वापसी की। काजोल अब दक्षिण भारत की फिल्म इंडस्ट्री में भी हाथ आजमा रही हैं।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...