नाडिया, भारत की पहली एक्ट्रेस स्टंट वूमेन, गूगल ने जन्मदिन पर दिया सम्मान

0
397
नाडिया

नाडिया, भारत की पहली एक्ट्रेस स्टंट वूमेन, गूगल ने जन्मदिन पर दिया सम्मान, भारत की पहली महिला स्टंट आर्टिस्ट्स में से एक मशहूर अभिनेत्री मैरी एन इवंस के जन्मदिन पर गूगल ने डूडल बनाकर उन्हें श्रद्धांजलि दी है। भले ही चलती ट्रेन से कूदना हो, झरने के ऊपर से छलांग लगाना, घुड़सवारी करते हुए करतब दिखाना या शेरों के साथ खेलना, ‘हंटरवाली’ के नाम से जाने जानी वाली मैरी ये सारे स्टंट खुद किया करती थीं इसलिए उन्हें ‘फिअरलेस नाडिया’ भी कहा जाता था।

सर्कस में अपने प्रोग्राम के दौरान प्रोड्यूसर और फिल्ममेकर जमशेन बोमन होमी वाडिया उनसे मिले और बहुत प्रभावित हुए। बाद में दोनों ने शादी कर ली। नाडिया ने कई हिंदी फिल्मों में मौत को मात देने वाले स्टंट किए। 1935 में बनी फिल्म ‘हंटरवाली’ से वह फेमस हो गईं। यह उस समय फीमेल लीड के साथ बनी पहली भारतीय फिल्मों में से एक थी।फिल्म ‘रंगून‘ में कंगना रनौत का किरदार जांबाज मिस जूलिया भी नाडिया से प्रभावित माना जाता है। नाडिया ने अपनी फिल्मों के सारे मुश्किल से मुश्किल स्टंट खुद किए। मैरी 1961 में आई फिल्म खिलाड़ी में आखिरी बार दिखी थीं।

इसे भी पढ़िए:   इरफान खान जिसके आगे मुश्किलें भी घुटने टेक देती हैं, जन्मदिन विशेष

नाडिया का जन्म ऑस्ट्रेलिया में हुआ था। नाडिया ने बतौर थियेटर कलाकार भारत के कोने कोने में भ्रमण किया और १९३० में जार्को सर्कस में काम करने लगीं। फिल्मों से उनका परिचय वाडिया मूविटोन के जे.बी.एच (जमशेद) वाडिया ने कराया। अविश्वास के बावजूद जमशेद ने उनको देश दीपक और नूर-ए-यमन जैसी फिल्मों में छोटी मोटी भूमिकायें दीं। इनमें प्रसिद्धि पाने पर और सर्कस मे उनके कार्यानुभव को देखते हुये, जमशेद और उनके भाई ने उनको स्टार बनाने का फैसला लिया। बहुत कम उम्र में ही वह घुड़सवारी, जिमनैस्टिक, बैले डांसिंग और कई अन्य विधाओं में पारंगत हो गईं। इसी दौरान उन्होंने अपना नाम मैरी से नाडिया रख लिया।

इसे भी पढ़िए:   अक्षय कुमार जल्द शुरु करेंगे अपनी राजनीतिक पारी, पार्टी का भी हुआ खुलासा

1993 में नाडिया के पड़पोते रियाद विंची वाडिया ने उनके जीवन और फिल्मों पर एक वृत्तचित्र “फीयरलेसः द हंटरवाली स्टोरी” का निर्माण किया। इसे 1993 के बर्लिन अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में देखकर डोरोथी वेनर नामक एक जर्मन स्वतंत्र लेखक ने फियरलेस नाडियाः द ट्रू स्टोरी आफ बालिवुड्स ओरिजिनल स्टंट क्वी की रचना की, जिसका 2005 में अंग्रेजी में अनुवाद किया गया।

इसे भी पढ़िए:   पद्मावत देखने के तुरंत बाद दीपिका के पापा ने की वीडियो कॉल और कहा कि..

LEAVE A REPLY

5 + 18 =