Gossipganj
Film & TV News

अजय देवगन | जन्मदिन विशेष

कुछ अनजानी बातें

0 1,528

अजय देवगन | जन्मदिन विशेष, बॉलीवुड के जाने माने एक्टर्स में से एक अजय देवगन का आज जन्मदिन है। बॉलीवुड में कॉमेडी, एक्शन, सीरियस और लगभग हर तरह की फिल्मों का हिस्सा रहे अजय देवगन को उनके जबरदस्त अभिनय की गहराई के लिए जाना जाता है। 2 अप्रैल 1969 को जन्मे अजय देवगन ने इंडस्ट्री में एक्शन हीरो के तौर पर नाम कमाया। अजय देवगन ने बाल कलाकार के रूप में ‘प्यारी बहना’ (1985) में अभिनय किया। इस फिल्म में अजय ने मिथुन चक्रवती के बचपन का किरदार निभाया था। अजय प्रकाश झा, राजकुमार संतोषी और रोहित शेट्टी के प्रिय कलाकार हैं और उनके साथ उन्होंने कई फिल्में की हैं। फिल्म इंडस्ट्री में संजय दत्त और सलमान खान को अजय देवगन अपना सबसे अच्छा दोस्त मानते हैं।

अजय देवगन का असली नाम विशाल वीरू देवगन है और अपनी मां के कहने पर उन्होंने अपना नाम ‘अजय’ रख लिया था। अजय देवगन को उनके करीबी और घर के लोग ‘राजू’ के नाम से बुलाते हैं, उनका निक नेम ‘राजू’ है। अजय देवगन के पास बी.कॉम. की डिग्री है। अजय जब फिल्मों में आए तो उनकी शक्ल-सूरत की खिल्ली उड़ाई गई थी, लेकिन अमिताभ बच्चन ने अजय को ‘डार्क हॉर्स’ कहा था और बिग बी की कसौटी पर अजय खरे उतरे।

अजय देवगन को लंबे इंटरव्यू देना पसंद नहीं है। फिल्म में यदि अजय को नाच-गाने के लिए कहा जाए तो उनके पसीने छूट जाते हैं। अजय को फिल्मी पार्टियां पसंद नहीं हैं और वे बॉलीवुड की किसी भी पार्टी में बहुत कम ही नजर नहीं आते हैं। काम खत्म होते ही वे घर जाकर बच्चों के साथ खेलना पसंद करते हैं। कॉलेज में अजय अक्सर अपने दोस्तों के साथ दो मोटर साइकिलों पर एक साथ सवारी करते थे। उनका यही रियल लाइफ सीन फिल्म ‘फूल और कांटे’ में फिल्माया गया। बाद में वे दो कारों और दो घोड़ों पर भी एक साथ सवारी करते नजर आए।

बॉलीवुड को कई हिट फिल्में दे चुके अजय देवगन इन दिनों अपनी फिल्म ‘तानाजी- द अनसंग योद्धा’ की तैयारियों में व्यस्त हैं। वह इस फिल्म में छत्रपति शिवाजी की सेना के सैन्य नेता सूबेदार तानाजी मालूसरे का किरदार निभाएंगे। इसके अलावा वह एक रोमांटिक फिल्म भी करेंगे। वहीं उनकी फिल्म ‘सन ऑफ सरदार’ के सीक्वेल की भी चर्चा है।

49 साल के अभिनेता अजय देवगन ने 1991 में फिल्म ‘फूल और कांटे’ से इंडस्ट्री में कदम रखा था और इस फिल्म के लिए बेस्ट डेब्यू एक्टर का फिल्मफेयर अवॉर्ड भी अजय देवगन को मिला था। उसके बाद उन्होंने फिल्म ‘जिगर’, ‘दिलवाले’, ‘सुहाग’, ‘नाजायज’, सिंघम, गोलमाल, गोलमाल रिटर्न्स जैसी कई फिल्में कीं। अजय देवगन को फिल्म ‘जख्म’ और ‘द लीजेंड ऑफ भगत सिंह’ के लिए बेस्ट एक्टर के नेशनल अवॉर्ड से नवाजा जा चुका है। अजय देवगन को फिल्म ‘दीवानगी’ में नेगेटिव किरदार अदा करने के लिए फिल्मफेयर अवाॅर्ड से भी नवाजा गया। 2016 में उन्हें पद्मश्री से सम्मानित किया गया।

अजय देवगन की फिल्म ‘हकीकत’ में लगभग 4 दिनों के लिए प्रीति जिंटा ने असिस्टेंट डायरेक्टर के तौर पर काम किया। अजय देवगन ने निर्देशक के रूप में अपनी पहली फिल्म ‘यू मी और हम ‘ बनाई थी। जिसमें वह खुद पत्नी काजोल के साथ लीड रोल में नजर आए। अजय देवगन बॉलीवुड के पहले स्टार हैं जिन्होंने शूटिंग और खुद के पर्सनल काम के लिए 6 सीटर प्राइवेट जहाज का चलन शुरू किया था।

कई सुपरहिट फिल्में देने वाले इस सुपरस्टार की कुछ फिल्में ऐसी भी है जो किसी कारणों से रद्द कर दी गईं। महेश भट्ट के डायरेक्शन में अजय देवगन और पूजा भट्ट की फिल्म ‘गिरवी’ 20 % शूटिंग के बाद कुछ कारणों से रद्द कर दी गई थी। फिल्म ‘सिंगर’ भी पूरी होने के बावजूद कुछ लीगल कारणों से रिलीज नहीं हुई। 1999 में अजय देवगन की फिल्म ‘कुर्बान तुझ पे मेरी जान’ की घोषणा हुई थी, इस फिल्म में अजय के साथ ऐश्वर्या राय बच्चन और फरदीन खान थे और निर्देशक फिरोज खान थे, लेकिन घोषणा होने के बाद भी यह फिल्म आज तक नहीं बन पाई। उमेश मेहरा की फिल्म ‘जिंदा दिल’ भी रद्द हो गई थी जिसमें अजय देवगन के साथ उर्मिला मांतोडकर नजर आने वालीं थी और ऐसी ही अजय की कई फिल्में जैसे ‘बरफ’ ‘गुलेल’ और अब्बास मस्तान की ‘छलिया’ फिल्म भी रद्द हो गईं थी।

अजय की ख्वाहिश बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार के साथ फिल्म करने की है। उन्होंने दिलीप साहब के साथ ‘असर : द इम्पेक्ट’ नामक फिल्म की योजना भी बनाई थी, लेकिन किसी कारणवश यह फिल्म शुरू नहीं हो सकी, जिसका अजय को आज भी अफसोस है। अजय को फिल्म ‘करण अर्जुन’ में सलमान खान के रोल के लिए ऑफर किया गया था, लेकिन उन्होंने इस फिल्म के लिए हामी नहीं भरी। इसके अलावा उन्हें फिल्म ‘डर’ में शाहरुख खान की जगह ऑफर किया गया था। यह रोल उन्हें आमिर खान के ठुकराने के बाद दिया गया था।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...