Gossipganj
Film & TV News

आमिर खान | सिनेमा को ज़िंदगी की तरह जीने वाला अदाकार

जन्मदिन विशेष

0 538

आमिर खान | सिनेमा को ज़िंदगी की तरह जीने वाला अदाकार, बॉलीवुड एक्टर आमिर खान आज (14 मार्च) अपना जन्मदिन सेलिब्रेट कर रहे हैं। वह 53 साल के हो चुके हैं। आमिर का जन्म 14 मार्च 1965 को मुंबई में हुआ था। उनका पूरा नाम मोहम्मद आमिर हुसैन खान है। आमिर एक ऐसे एक्टर हैं, जिन्होंने अपनी करियर में हर प्रकार की फिल्मों में काम किया और अपने शानदार अभिनय से दर्शकों के बीच पहचान बनाई।

फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ से बतौर एक्टर अपने फिल्मी करियर की शुरुआत करने वाले आमिर खान के फैंस की फेहरिस्त काफी लंबी है। बता दें, आमिर अपनी निजी जिंदगी को सोशल मीडिया से दूर रखते हैं। ट्विटर पर उनके 22 मिलियन से भी ज्यादा फॉलोअर्स हैं। आमिर को उनके फैन्स ‘मिस्टर परफेक्शनिस्ट’ के नाम से बुलाते हैं।

फैन्स को जन्मदिन पर दिया आमिर खान ने तोहफा

जन्मदिन पर आमिर अपने फैन्स को नया तोहफा देते हुए अब अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बना चुके हैं, हालांकि उन्होंने अभी तक कोई पोस्ट नहीं किया है, लेकिन इंस्टाग्राम पर आते ही उनके फॉलोअर्स की संख्या 2 लाख 35 हजार हो गई है। इस कड़ी में साउथ के सुपरस्टार रजनीकांत ने भी हाल ही में अपना इंस्टाग्राम अकाउंट बनाया है और देखते ही देखते उनके फॉलोअर्स की संख्या लाखों में पहुंच गई है।

आमिर खान की इंस्टाग्राम पर पहली पोस्ट

आमिर खान ने इंस्टाग्राम पर सबसे पहले अपनी मां जीनत हुसैन की तस्वीर फैन्स के साथ शेयर की। उन्होंने अपनी मां की ब्लैक एंड व्हाइट तस्वीर पोस्ट की । कुछ घंटे पहले शेयर की गई इस तस्वीर को अब तक 2, 346 लाइक्स मिल चुके हैं। इस पोस्ट के साथ ही बथडे विशेज से कमेंट बॉक्स भी फुल नजर आ गया। आखि‍री बार आमिर खान अपनी मां के साथ सार्वजनिक तौर पर सीक्रेट सुपरस्टार की स्क्रि‍निंग पर नजर आए थे। इस मौके पर उनकी मां ने सीक्रेट सुपरस्टार में आमिर के काम को लेकर कहा था कि हर लड़की को अपनी मां के साथ ये फिल्म देखनी चाहिए। उन्होंने कहा था कि इस फिल्म को देखते हुए वह रो पड़ी थीं।’

‘पीके’, ‘दंगल’ और ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ ने तोड़े हर रिकॉर्ड

आमिर की हालिया फिल्म ‘पीके’, ‘दंगल’ और ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ ने कमाई के मामले में विश्वभर में छाई हुई है। बता दें, आमिर खान की आखिरी रिलीज ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ ने सिर्फ अपने देश से प्यार और प्रशंसा प्राप्त नहीं की, बल्कि यह फिल्म दुनियाभर में कमाई के मामले में शीर्ष पांच प्रतिष्ठित फिल्मों में शामिल हो गई है। शीर्ष 5 की सूची में ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ की एंट्री के साथ आमिर खान की 3 फिल्में अब इस लिस्ट में शामिल हो गई हैं।

चाइना बॉक्स ऑफिस पर आमिर खान ने मचाया धमाल

‘दंगल’ के साथ 1,908 करोड़ रुपये की कमाई, ‘सीक्रेट सुपरस्टार’ के साथ 874 करोड़ रुपये और ‘पीके’ में 831 करोड़ रुपए के साथ बड़े पैमाने पर रिकॉर्ड स्थापित करने वाले आमिर खान एकमात्र भारतीय अभिनेता है। चीनी आईएमडीबी के अनुसार, आमिर खान वहां विदेशी अभिनेता की सूची में सबसे ऊपर है और ‘दंगल’ शीर्ष रैंकिंग फिल्म है।  आमिर की दो फिल्में दंगल और सीक्रेट सुपरस्टार ने चीन के बॉक्स पर आग लगा कर रख दी। इन दोनों फिल्मों ने कमाई के सारे रिकॉर्ड डाले।

चाइनीज़ कंपनी के ब्रांड एंबेस्डर भी हैं आमिर खान

चीन में आमिर की पॉपुलैरिटी को देखते हुए चाइनीज मोबाइल कंपनी वीवो ने उन्हें एंबेसडर बना लिया है। बता दें कि भारत में इस कंपनी के एंबेसडर रणवीर सिंह हैं।

आमिर खान का पहला प्यार रीना दत्त

बॉलीवुड के मिस्टर परफेक्शनिस्ट आमिर खान की फिल्में जितनी दिलचस्प होती है उतनी ही दिलचस्प उनकी और पहली पत्नी की लव स्टोरी भी है। हालांकि इस स्टोरी का अंत कुछ सालों बाद हो गया, लेकिन आज भी आमिर अपनी पहली पत्नी की इज्जत और केयर करते हैं। आज आमिर का जन्मदिन है, तो इस खास मौके पर आपको बताते हैं उनकी और पहली पत्नी रीना दत्ता की लव स्टोरी के बारे में।

आमिर की सुपरहिट फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ के गाने ‘पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा’ में रीना दत्ता भी नजर आई थीं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक उस समय हुआ कुछ यूं था कि इस गाने की शूटिंग चल रही थी और शूटिंग देखने रीना भी आई हुई थीं। रीना को देखकर आमिर और फिल्म के डायरेक्टर को लगा कि क्यों न रीना को भी इस गाने का हिस्सा बनाया जाए। फिर क्या था रीना को भी इस गाने का हिस्सा बनाया गया।

आमिर और रीना की शादी इस फिल्म के रिलीज होने से 2 साल पहले हो गई थी। रीना, आमिर के पड़ोस में रहा करती थीं। दोनों के बीच प्यार हुआ और शादी करने का फैसला कर लिया। दोनों के परिवार वाले इस शादी के लिए राजी नहीं थे। हालांकि दोनों ने भाग कर शादी कर ली थी।’ दोनों के एक बेटा जुनैद और बेटी इरा है। लेकिन शादी के कुछ सालों बाद दोनों ने फिर तलाक ले लिया। रीना को तलाक देने के बाद आमिर ने किरण राव से 2005 में शादी कर ली।

ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान है आमिर की अगली फिल्म

आमिर की अगली फिल्म ठग्स ऑफ हिन्दुस्तान है, जिसमें उनके साथ कैटरीना कैफ और ‘दंगल’ फेम फातिमा सना शेख भी नजर आएंगी। फातिमा जल्द ही आमिर खान के साथ फिल्म ‘ठग्स ऑफ हिंदुस्तान’ में नजर आएंगी। हालांकि इस फिल्म के लिए कई हीरोइनों के नाम सामने आए थे लेकिन फातिमा ने बाजी मार ली। कहा गया कि ये फिल्म उनको आमिर की सिफारिश पर ही मिली। फातिमा इस फिल्म में आमिर की मेहबूबा बनकर उनके साथ इश्क लड़ाती नजर आएंगी। दिलचस्प बात ये है कि इससे पहले फिल्म ‘दंगल’ में फातिमा ने आमिर की बेटी का किरदार निभाया था।

आमिर खान और उनके विवाद

आमिर के असहिष्‍णुता वाले बयान पर बवाल

आमिर ने कहा था कि देश में पिछले कुछ महीनों से असहिष्‍णुता का माहौल है। उनकी पत्‍नी किरण काफी डरी हुई हैं और वो बच्‍चों को लेकर देश छोड़ना चाहती हैं। आमिर के इस बयान ने देशभर में नए विवाद को जन्म दे दिया था। इसके बाद आमिर की जमकर आलोचना भी हुई। हालांकि आमिर ने अपने बयान पर ज्यादा सफाई न देकर लुधियाना में अपनी फिल्म ‘दंगल’ की शूटिंग शुरू कर दी थी। जिसके बाद धीरे-धीरे विवाद थम गया।

शाहरुख और सलमान से बनते-बिगड़ते रिश्ते

एक दौर था जब आमिर के रिश्ते शाहरुख और सलमान के साथ ठीक नहीं थे। आमिर खान ने कुछ साल पहले अपने ब्लॉग पर लिखा था कि जब वो घर आए तो शाहरुख उनके पैर चाट रहा था और उन्होने शाहरुख को बिस्किट खिलाया। वो असल में अपने कुते के बारे में बात कर रहे थे जिसका नाम उन्होंने शाहरुख रखा था। इसी बात को लेकर शाहरुख और आमिर दोनों के रिश्तों में घुली कड़वाहट और भी गहरी हो गई थी। बाद में मल्टीप्लेक्स मालिकों और फिल्म निर्माताओं के बीच लंबे समय तक चले विवाद को निपटाने के लिए आमिर और शाहरुख साथ में आए थे। मीडिया में दोनों की इस मुलाकात को काफी तवज्जो दी गई थी। शाहरुख ने तो ये तक कह दिया था कि आमिर उनसे कहीं ज्यादा समझदार है।

आमिर और सलमान खान के रिश्ते लंबे समय से अच्छे बने हुए है। लेकिन एक दौर में आमिर सलमान को कुछ खास पसंद नहीं करते थे। आमिर ने कई बार बताया कि फिल्म ‘अंदाज  अपना अपना’ की शूटिंग के दौरान उन्हें सलमान का बर्ताव अच्छा नहीं लगता था। आमिर पर उस वक्त ये आरोप लगा था कि उन्होंने इस फिल्म में सलमान के रोल पर कैंची चलवाई थी। हालांकि आमिर हमेशा इस आरोप से इनकार करते रहे।

आमिर के भांजे की वजह से सुलझे सलमान से रिश्ते

सलमान के एक शो में आमिर अपने भांजे इमरान खान की फिल्म का प्रमोशन करने पहुंचे थे। इस दौरान उनकी केमिस्ट्री को दर्शकों ने पसंद किया और सही मायनों में यहीं से आमिर और सलमान के रिश्ते नॉर्मल हुए थे।  बाद में दोनों कई मौकों पर एक-दूसरे की तारीफ करते दिखें और एक-दूसरे की फिल्मों के प्रमोशन में भी शामिल हुए। हालांकि फिल्म ‘बजरंगी भाईजान’ के प्रीमियर पर जब सलमान ने आमिर को बुलाया तो अति उत्साह में आमिर ये कह गए थे कि सलमान ने पहली बार इतना अच्छा अभिनय किया है। सलमान को इसमें अपना अपमान लगा और उन्होंने आमिर पर कमेंट करते हुए कह दिया कि वो आमिर की तरह अपनी फिल्मों की सफलता क्रेडिट अकेले खुद ही नहीं लेते बल्कि दूसरों को भी देते हैं। आमिर को सलमान का ये कमेंट बहुत बुरा लगा था हालांकि उन्होंने इस बार सलमान से विवाद को नहीं बढ़ाया।

‘ब्‍लैक’ देखने के बाद बिग बी को किया नाराज

फिल्‍म ‘ब्‍लैक’ को लेकर आमिर खान ने काफी विवादास्‍पद बयान दिया था। आमिर का कहना था कि, वो जब फिल्‍म देखकर आए तो अमिताभ बच्‍चन की भूमिका उनके सिर के ऊपर से निकल गई। इस बयान के बाद आमिर और अमिताभ में थोड़ी अनबन भी हो गई थी। हालांकि कुछ साल बाद एक टीवी शो में आमिर ने इस फिल्म में अमिताभ के रोल पर रखी अपनी बात को विस्तार से समझाया था और फिल्म पसंद न आने के कारण भी बताए थे। आमिर बाद में अमिताभ से कई मौकों पर मिले और उनके बीच की दूरियां खत्म हो गई। फिलहाल दोनों स्टार्स ‘ठग्स ऑफ हिंदोस्तान’ में साथ काम कर रहे हैं। जोधपुर में जब अमिताभ की तबीयत बिगड़ी तब आमिर जोधपुर में उनके पास ही थे।

किरण से तलाक और फातिमा सना शेख से अफेयर की अफवाह

हाल ही में आमिर तीसरी शादी को लेकर काफी चर्चा में आ गए थे। बॉलीवुड के गलियारों में ऐसी अफवाहें थी कि आमिर अब पत्नी किरण राव को तलाक देकर तीसरी शादी की तैयारी कर रहे हैं। आमिर खान और 25 साल की फातिमा सना शेख के अफेयर के चर्चे जोरों पर थे। खबर तो ये भी थी कि फातिमा और आमिर की बढ़ती नजदीकियों से आमिर की पत्नी किरण राव बेहद खफा हैं।

ब्रिटिश जर्नलिस्ट से अफेयर और बच्चा

जानकारी के मुताबिक, 1998 में फिल्म ‘गुलाम’ की शूटिंग के दौरान आमिर एक विदेशी जर्नलिस्ट जेसिका हाइन्स से मिले थे। इस दौरान दोनों करीब आए और लिव-इन-रिलेशनशिप में रहने लगे। मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, साथ रहने के दौरान जेसिका प्रेग्नेंट हो गई थीं। ये खबर सुनते ही आमिर की जिंदगी में जैसे तूफान आ गया। उन्होंने जेसिका पर अबॉर्शन का दबाव भी बनाया। कहा जाता है कि तब आमिर ने जेसिका से साफ कह दिया था कि वो या तो अबॉर्शन करा लें या फिर हमेशा के लिए रिश्ता खत्म कर दें। लेकिन जेसिका ने अबॉर्शन कराने से इनकार कर दिया और लंदन चली गईं। जहां जेसका ने बच्चे को जन्म दिया और उसका नाम ‘जान’ रखा। जान अब 13 साल का हो चुका है। लेकिन आमिर ने कभी इसको लेकर खुलकर बात नहीं की है।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

Loading...