भामला फाउंडेशन ने बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन एंथेम का बनाया

प्लास्टिक कचरे की महामारी दुनिया भर में

भामला फाउंडेशन ने बीट प्लास्टिक पॉल्यूशन एंथेम का बनाया, दशको से प्लास्टिक हमारे जीवन का हिस्सा रहा हैं, और हम इसकी सुविधा को नकार नहीं सकते हैं। यह भोजन की बर्बादी को कम करने, दवा प्रौद्योगिकी, पैकेजिंग प्रथाओं आदि में मदद करता है, लेकिन हम प्लास्टिक कचरे को समुद्र में प्रवेश ना करने में असमर्थ रहे हैं।

जहां यह वनस्पतियों और जीवों के मौजूदा पारिस्थितिक तंत्र को नुकसान पहुंचाता है, इसे दूषित करता है , अंत में हमारी खाद्य श्रृंखला में प्रवेश करता है। संयुक्त राष्ट्र संगठन (यूएनओ) के अनुसार, लगभग 12 मिलियन टन प्लास्टिक कचरा पानी जाता है।

प्लास्टिक कचरे की महामारी दुनिया भर में स्पष्ट नजर आती है; पशु इसे भोजन समझ कर खा जाते हैं, जिससे उनकी मृत्यु हो जाती हैं, और प्लाटिक हमारी उपजाऊ मिट्टी बर्बाद करता है क्योंकि माइक्रोस्कोपिक प्लास्टिक कणों ने हमारे खाना उगाने वाली मिट्टी को दूषित कर दिया है।

और अब समय आ गया हैं की हम इसे रोके। भामला फाउंडेशन, अपने एनवायरनमेंट प्रोग्राम के जरिये प्लास्टिक की महामारी को रोकने का प्रयास कर रही हैं, और युएनओ की पहल “बीट प्लास्टिक पौलूशन” का समर्थन भी करती हैं।

इस कार्यक्रम की शुरुवात भारत के पूर्व माननीय राष्ट्रपति डॉ प्रणव मुखर्जी के हाथों से की गई। भामला फाउंडेशन के दिल्ली समन्वयक रेणु तंदन और मेराज हुसैन के साथ कार्यालय निवास में पौधे लगा कर इसकी शुरुवात की।

आसिफ भामला ने #बीटप्लास्टिकपॉल्यूशन लांच किया, गाना शान ने कंपोज़ किया हैं, और बोल स्वानंद किरकिरे ने लिखे हैं। जानेमाने सिंगर्स जैसे शान, कनिका कपूर, अरमान मलिक, शंकर महादेवन, आयुषमान खुराना, सोनू निगम और बहुत से लोगो ने मिल कर गाना गाया हैं।

गाने को शामक दावर कोरियोग्राफ किया हैं। आसिफ भमला के अलावा, भमला फाउंडेशन के मेराज हुसैन और सरार भामला, अरबाज खान, दीया मिर्जा, संजय निरुपम, यश बिड़ला, जीतेन्द्र, शान, शामक दावर, कनिका कपूर, पूनम ढिल्लों, प्रसून जोशी,सचिन अहिर, डॉ अजेन्याया डीवाई पाटिल, जयंत पाटिल, जयकुमार रावल, संजय खान, राहुल श्वाले, तलत अज़ीज़, राहुल नंदा, राजू श्रीवास्तव, दिलीप और मनाली वेंगसरकर, पुनीत इस्सार, अशोक कपूर, संदीप रनवाल, आभा सिंह, संजुक बराक और कई जानेमाने लोगो ने समारोह में हिस्सा लिया।

कार्यक्रम में अभिनेत्री दीया मिर्जा – संयुक्त राष्ट्र गुडविल एंबेसडर, शिक्षाविद अजिंक्य पाटिल, गीतकार प्रसून जोशी, उद्यमी नीरज रॉय के अलावा अन्य लोगों को सम्मानित भी किया गया।

राजीव शुक्ला, पूनम महाजन, राजकुमार राव जैसे दिग्गज भी इस मौके पर नजर आये। भमला फाउंडेशन के माध्यम से आसिफ भामला ने पहले ही “पौधारोपण ड्राइव” और “पेपर बैग” उपयोग ड्राइव शुरू कर दी थी, इस ड्राइव की शुरुवात संजय दत्त के करकमलो से हुई थी।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

You might also like