Ayodhya Verdict | अयोध्या फैसले पर बॉलीवुड की अपील

Ayodhya Verdict : अयोध्या विवाद (Ayodhya Case) मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने शनिवार को ऐतिहासिक फैसला सुनाया। फैसला विवादित जमीन पर रामलला (Ram Lalla) के हक में निर्णय सुनाया गया। फैसले में कहा गया कि राम मंदिर विवादित स्थल पर बनेगा और मस्जिद निर्माण के लिए अयोध्या में पांच एकड़ जमीन अलग से दी जाएगी। Ayodhya Verdict में अदालत ने कहा कि 02।77 एकड़ जमीन केंद्र सरकार के अधीन रहेगी। अब सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर बॉलीवुड एक्ट्रेस हुमा कुरैशी (Huma Qureshi) ने एक ट्वीट किया है, जो जमकर वायरल हो रहा है। हुमा कुरैशी के ट्वीट पर खूब प्रतिक्रियाएं भी आ रही हैं।

Ayodhya Verdict मामले में सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के फैसले पर हुमा कुरैशी (Huma Qureshi) ने लिखा:  “मेरे प्यारे भारतवासियों, आज अयोध्या विवाद Ayodhya Verdict पर सुप्रीम कोर्ट के फैसले का सम्मान करें। हम सभी को एक साथ मिलकर एक राष्ट्र के रूप में आगे बढ़ने की जरूरत है।” हुमा कुरैशी ने इस तरह सुप्रीम कोर्ट के फैसले पर ट्वीट किया है और लोगों से फैसले का सम्मान करने की अपील की है।

Ayodhya Verdict से चंद मिनट पहले बॉलीवुड एक्ट्रेस स्वरा भास्कर ने ट्वीट कर लोगों से शांति और सौहार्द बनाए रखने की अपील की। स्वरा भास्कर ने अपनी भावनाएं व्यक्त करने के लिए भजन की दो लाइने लिखीं।

उन्होंने लिखा, “रघुपति राघव राजा राम।। सब को सन्मति दे भगवान।” जिसका अर्थ है कि ईश्वर सभी को सदबुद्धि दे। ये भजन दुनिया को अहिंसा का पाठ पढ़ाने वाले राष्ट्रपिता महात्मा गांधी का पसंदीदा भजन था।

बॉलीवुड के दिग्गज अभिनेता अनुपम खेर ने भी इसी क्रम में ट्वीट करके लोगों ने Ayodhya Verdict के बाद लोगों से शांति बनाए रखने की अपील की है। अनुपम खेर ने लिखा, “अल्लाह तेरो नाम, ईश्वर तेरो नाम। सबको सम्मति दे भगवान।”

अनुपम खेर के ट्वीट का भी लोगों ने विरोध किया है और उन पर आरोप लगाया है कि वह सरकार के खिलाफ कभी नहीं बोलते हैं। बता दें कि शनिवार (9 नवंबर) को सुप्रीम कोर्ट सालों से लटके हुए अयोध्या मामले पर फैसला सुना रही है। इस मामले को लेकर तमाम राजनेता और बॉलीवुड सेलिब्रिटी ट्वीट करके शांति बनाए रखने की अपील कर रहे हैं।

पीएम मोदी ने की शांति की अपील-

अनुपम खेर ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के उस ट्वीट को भी रीट्वीट किया है जिसमें उन्होंने लोगों से शांति की अपील की थी। पीएम ने अपने ट्वीट में लिखा, “अयोध्या पर सुप्रीम कोर्ट का जो भी फैसला आएगा, वो किसी की हार-जीत नहीं होगा। देशवासियों से मेरी अपील है कि हम सब की यह प्राथमिकता रहे कि ये फैसला भारत की शांति, एकता और सद्भावना की महान परंपरा को और बल दे।”

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने केंद्र और उत्तर प्रदेश सरकार को मंदिर बनाने के लिए तीन महीने में एक ट्रस्ट बनाने का निर्देश दिया है। सुप्रीम कोर्ट की पांच जजों की संविधान पीठ ने निर्मोही अखाड़ा (Nirmohi Akhara) और शिया वक्फ बोर्ड (Shia Waqf Board) के दावों को खारिज कर दिया, लेकिन साथ ही कहा कि निर्मोही अखाड़े को ट्रस्ट में जगह दी जाएगी। कोर्ट ने फैसले में यह भी कहा कि सुन्नी वक्फ बोर्ड (Sunni Waqf Board) को नई मस्जिद के निर्माण के लिए अलग जमीन दी जाए।

संविधान पीठ ने अपने 1045 पन्नों के फैसले में कहा कि मस्जिद का निर्माण ‘प्रमुख स्थल पर किया जाना चाहिए और उस स्थान पर मंदिर निर्माण के लिये तीन महीने के भीतर एक ट्रस्ट गठित किया जाना चाहिए जिसके प्रति हिन्दुओं की यह आस्था है कि भगवान राम का जन्म यहीं हुआ था।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।