हरिवंश राय बच्चन की ये बात कभी नहीं भूले अमिताभ बच्चन!

हरिवंश राय बच्चन की ये बात कभी नहीं भूले अमिताभ बच्चन! , अमिताभ बच्चन की ज़िंदगी में उनके पिता हरिवंश राय बच्चन की अहमियत सबसे अधिक है। इतना ही नहीं बिग बी अपने पिता हरिवंश राय बच्चन के काफी करीब भी रहे हैं। वह अपने निजी जीवन में उनके आदर्शों का पालन बहुत करते हैं।

अमिताभ कहते हैं “मेरे बाबूजी ने हमेशा अपने घर के हेल्पिंग हेंड्स(नौकरों) को हमेशा तवज्जो दी है । वह उनके काम की और उनकी बहुत इज्जत करते थे । यह उनके घर में हरिवंशराय बच्चन की ही देन है कि घर में जब होली का मौका होता था तो सबसे पहले अबीर घर के काम करने वालों के चरणों में डाल कर उन्हें अपनी तरफ से धन्यवाद कहते थे ।

वह बताते हैं कि उनके पर्सनल कामों में कई विभाग में उनके घर के हेल्पिंग हैंड्स के परिवार के सदस्यों को भी जगह दी गई है, ताकि उन्हें भी रोजगार मिले । यह बाबूजी की ही ख्वाहिश रही है, हमेशा से कि वह इस तरह ही सम्मान करते हैं।

अमिताभ ने आगे बताया कि आज भी यह परंपरा जारी है । आज भी सबसे पहले उनके घर में होली की शुरुआत घर के हेल्पिंग हैंड्स के पैर पर अबीर डाल कर , उनका सम्मान करके शुरू होती है। अमिताभ कहते हैं कि उन्हें ख़ुशी है कि उन्हें अपने बाबूजी से लोगों का आदर सम्मान करने की कला मिली है ।

You might also like