अमिताभ बच्चन को इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म अवॉर्ड्स से नवाजा गया

बॉलीवुड के दिग्गज कलाकार अमिताभ बच्चन का नाम उन 21 लोगों में शामिल हो गया है, जिन्हें इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म अवॉर्ड्स यानी FIAF अवॉर्ड्स से सम्मानित किया गया है। कल शाम को एक वर्चुअल प्रोग्राम में अमिताभ बच्चन को ये अवॉर्ड दिया गया।

दरअसल अमिताभ बच्चन पिछले कई सालों से इंडिया की नॉन प्रॉफिट ऑर्गनाइज़ेशन ‘फिल्म हैरिटेज फाउंडेशन’ से जुड़े हैं। ये फाउंडेशन साल 2014 में शुरू की गई थी। जो इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म की तरह ही फिल्मों के कई महत्वपूर्ण चीज़ों को आर्काइव्स करती है। ये फाउंडेशन इंडिया में बनने वाली हर तरह की फिल्मों को सहेजने का काम करती है। इस फाउंडेशन की तरफ से ही अमिताभ बच्चन का नाम FIAF Awards 2021 में दिया गया था‌ जिसके बाद वो इंडिया के पहले ऐसे स्टार बन गए हैं, जिन्हें ये अवॉर्ड दिया गया है।

बता दें कि, अमिताभ बच्चन ने मुंबई वाले घर में अपनी 60 फिल्मों की ओरिजनल कॉपी को प्रिज़र्व करके रखा है। सिर्फ यही नहीं, फिल्म हैरिटेज फाउंडेशन के माध्यम से अमिताभ अक्सर ये अपील भी करते हैं कि लोग किसी ना किसी तरह इस फाउंडेशन को सपोर्ट करें और अपना कॉन्ट्रीब्यूशन दें। ताकि आने वाली पीढ़ियों को हमारे फिल्मी इतिहास के बारे में पता हो।

जानकारी दे दे कि, FIAF यानी इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स। ये एक इंस्टीट्यूट है जो दुनिया भर में मूविंग पिक्चर्स यानी फिल्मों और उससे जुड़ी तमाम तरह की चीज़ों को सहेजता है। फिर चाहे वो कैमरा रील्स हों, फिल्म्स के पोस्टर्स हों, फिल्म की स्क्रिप्ट हो या फिल्म के प्रॉडक्शन से जुड़ी कोई भी दूसरी चीज़। वैसे तो कई सालों से लोग अपने-अपने तरीके से फिल्म और उससे जुड़ी चीज़ों को संभाल रहे थे। मगर ऑफिशियली इसकी शुरुआत 17 जून 1938 को हुई। इसी दिन पेरिस में चार फाउंडर्स ने एक साथ मिलकर इंटरनेशनल फेडरेशन ऑफ फिल्म आर्काइव्स को शुरू किया।

Source – News Helpline

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें Twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

You might also like