चाणक्य फिल्म में डबल रोल निभाएंगे अजय देवगन, आधुनिक और ऐतिहासिक चाणक्य का

चाणक्य फिल्म में डबल रोल निभाएंगे अजय देवगन, आधुनिक और ऐतिहासिक चाणक्य का, अजय देवगन की फिल्म ‘चाणक्य’ का जब से ऐलान हुआ है तब से यही समझा जा रहा है कि ये बायोपिक होगी जो महान राजनीतिक, दर्शनशात्री और सलाहकार कौटिल्य के जीवन के बारे में होगी। लेकिन आपको बता दें कि ये फिल्म महान राजा चंद्रगुप्त मौर्य के सलाहकार, विचारक चाणक्य की बायोपिक न होकर मॉर्डन पॉलिटिक्स में उनके दिए सिद्धांतों के ऊपर होगी। इस फिल्म से जुड़ी कुछ जानकारियां सामने आई हैं। रिपोर्ट के मुताबिक फिल्स से जुड़े करीबी सूत्र ने जानकारी दी है कि, ‘चाणक्य ने चंद्रगुप्त मौर्य के वंश की स्थापना में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई थी लेकिन नीरज पांडे का चाणक्य ऐतिहासिक नहीं बल्कि आधुनिक है।

फिल्म की शूटिंग इसी साल दिसंबर से शुरू होने जा रही है। यह एक स्टार्ट-टू-फिनिश शेड्यूल होगा क्योंकि टीम अगले साल की शुरुआत में फिल्म रिलीज करना चाहती है।’ सूत्र ने बताया है कि फिल्म में अजय देवगन डबल रोल निभाने वाले हैं। उन्होंने बताया, ‘जाहिर है कि अजय दो बार आ रहे हैं, एक बार आज के दौर के सामाजिक-आर्थिक प्रशासक के चतुर रुप में और फिर ऐतिहासिक कौटिल्य के रूप में। जब भी आधुनिक समय में कौटिल्य कुछ परेशानी में पड़ जाएंगे तो वह चौथी शताब्दी ईसा पूर्व वाले भारतीय अर्थशास्त्री, रणनीतिकार और राजनीतिक सिद्धांतवादी कौटिल्य के बारे में सोचेंगे कि अगर वो चाणक्य होते तो क्या करते। और फिर ऐतिहासिक कौटिल्य दिखाई देंगे। वो उसे अपनी कल्पना में दिखाई देंगे और उसे सलाह देंगे कि क्या किया जाए।

कौटिल्य ने संस्कृत में लिखित राज्य यान, आर्थिक नीति और सैन्य रणनीति पर एक प्राचीन भारतीय पुस्तक, अर्थशास्त्र को लिखा है। नीरज पांडे का चाणक्य आधुनिकता और इतिहास का एक दिलचस्प मिश्रण है। कुछ ऐसा जो बॉलीवुड की फिल्मों में ज्यादा नहीं देखा गया है। इस फिल्म की तैयारी चल रही है और प्राचीन और आधुनिकता का मेल दिलचस्प है।’ अजय देवगन की इस नई फिल्म को नीरज पांडे डायरेक्ट करने वाले है। इससे पहले नीरज, ‘स्पेशल 26’, ‘बेबी’, ‘एम एस धोनी: द अनटोल्ड स्टोरी’ और ‘अय्यारी’ जैसी फिल्में बना चुके है।

You might also like