Gossipganj.com
Film & TV News

अभिनेत्री नूतन जिन्होंने अपनी मां शोभना समर्थ की फिल्म से किया था डेब्यू

अभिनेत्री नूतन की आज जयंती है। महज 54 साल की उम्र में इस दुनिया से विदा लेने वाली नूतन की फिल्मों और गीतों को आज भी देखा जाता है। नूतन का जन्म मुंबई में ही 4 जून 1936 को एक मराठी कला प्रेमी परिवार में हुआ था।

उनके पिता कुमारसेन समर्थ एक जाने-माने निर्देशक और कवि थे, जबकि उनकी मां शोभना समर्थ एक जानी-मानी अभिनेत्री थीं। गौरतलब है कि महज 14 साल की उम्र में उन्होंने अपनी मां के निर्देशन में बनी फ़िल्म ‘हमारी बेटी’से डेब्यू किया थाl

40 के दशक में एक्टिंग के लिए बेटी को विदेश भेजना अपने आप में एक बड़ी थी। बचपन से ही नूतन काफी एक्टिव थीं।

साल 1958 में आई फिल्म ‘दिल्ली का ठग’ में नूतन एक तैराक के रोल में नजर आई थीं। इस फिल्म में लोगों को उनका ग्लैमरस लुक देखने को मिला था, क्योंकि फिल्म के एक सीन के लिए उन्होंने स्विमिंग कॉस्ट्यूम पहन रखा था।

नूतन अपने समय के हर टॉप एक्टर के साथ काम कर चुकी थीं। लेकिन, अंतिम समय तक उन्हें इस बात का मलाल रहा कि वे दिलीप कुमार के साथ बहुत काम नहीं कर पाई।

बिमल रॉय की ‘बंदिनी’ नूतन के कैरियर में एक मील की पत्थर की तरह है। इसके अलावा ‘छलिया’, ‘देवी’, ‘सरस्वतीचंद्र’, ‘मैं तुलसी तेरे आंगन की’, ‘सौदागर’ जैसी 70 से ज्यादा फ़िल्में करने वाली नूतन अपार कामयाबी पाने के बावजूद सादगी की एक मिसाल रही हैं।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें।