कुणाल ओम की बहुमुखी यात्रा की कहानी

कुणाल ओम, जो एक फ़्लेमेंको कलाकार, नृत्य कलाकार, कोरियोग्राफर, अवधारणा और अभिनेता हैं, अंतर्राष्ट्रीय नृत्य परामर्शदाता, यूनेस्को के साथ एक अनुभवी कलाकार हैं। कुणाल ओम राजस्थान के अपने पैतृक मूल के साथ भारत के कुछ पुरुष फ्लेमेंको डांस कलाकारों में से एक है और मुंबई में पले बड़े हैं, 2 दशकों से कला प्रदर्शन में एक बहुमुखी यात्रा के साथ।

भारत के सबसे प्रसिद्ध कलाकारों के साथ प्रदर्शन करना और देश के कुछ बेहतरीन कोरियोग्राफरों के साथ काम करना, जैसे टेरेंस लुईस, बॉस्को मार्टिस, डेरेन दास, करला सिंह, फराह खान, गीता कपूर जैसे कुछ नाम, कुणाल ने अपने पेशेवर नृत्य करियर की शुरुआत की जैज़ में स्कूल के ठीक बाद और कई अलग-अलग नृत्य शैलियों में एक बहुमुखी फ्रीलांसर बने, जल्द ही देश में सबसे बड़े संगीत कार्यक्रमों के लिए प्रदर्शन किया।

अपनी यात्रा के साथ, नृत्य के प्रति कुणाल ओम के जुनून और उनके बहुमुखी कौशल और व्यक्तित्व ने उन्हें कुछ बड़े नामो के साथ काम करने का मौका मिला जैसे रिकी मार्टिन, डायना किंग, शैगी, बोनीएम, विगफील्ड जैसे अंतर्राष्ट्रीय कलाकारों के लिए प्रदर्शन करने के कुछ अद्वितीय अवसर मिले।

कुणाल ओम खोज की एक यात्रा पर निकले जो उन्हें अपनी जड़ों तक ले गई, राजस्थान की जिप्सी और स्पेन की जिप्सी के बीच मंत्रमुग्ध संबंध का पता लगाया। संस्कृति और इसकी गहरी ऐतिहासिक जड़ों और परंपराओं से प्रेरित, कुणाल ओम को फ्लेमेंको की ओर आकर्षित किया और इसे आगे बढ़ाने के लिए खुद को पूरी तरह से आत्मसमर्पण कर दिया और सबसे प्रशंसित फ्लेमेंको के घर, उस्ताद और अकादमी और कुछ दुनिया के सर्वश्रेष्ठ संस्थानों के साथ दक्षिण में स्पेन के दक्षिण में अंडालूशिया और मैड्रिड पहुँच गए।

कुणाल ओम भारत के एक कलाकार हैं, जिन्हें दुनिया भर में फ्लेमेंको समुदाय में जाना जाता है, विशुद्ध रूप से उनके जुनून, समर्पण, दृढ़ता, सम्मान और ईमानदारी के लिए फ्लेमेंको और स्पेनिश संस्कृति के लिए। कुणाल के लिए, फ्लेमेंको केवल एक नृत्य या संगीत रूप नहीं है, यह अपने आप में एक संस्कृति है। यदि कोई संस्कृति में नहीं रहता है, तो एक फ्लेमेंको नहीं हो सकता है।

अपने हाल के प्रयासों में, कुणाल ओम को स्पेन में IFFA अवार्ड्स के लिए श्यामक डावर को सहयोग करने का अवसर मिला, स्पेन के कुछ सर्वश्रेष्ठ फ़्लैमेंस डांसर्स की अपनी टीम के साथ रितिक रोशन के प्रदर्शन को सह-कोरियोग्राफ़ किया।

कुणाल ओम भारत के अनूठे और एक तरह के कांसेप्ट फ्लेमेनकोकथा के को क्रिएटर है, जो की एक फ्लेमेंको डांस और म्यूजिक फ्यूजन और कथक का एक अनूठा कोलैबोरेशन है । वह राजस्थान के कालबेलिया और लोक, सूफी – संगीत की कव्वाली शैली (नॉन बॉलीवुड और बॉलीवुड आधारित) के साथ भी समवाय करता है।

उनका हालिया प्रदर्शन काला घोड़ा आर्ट्स फेस्टिवल, एनसीपीए, रॉयल ओपेरा हाउस थिएटर, पृथ्वी थिएटर फेस्टिवल, ग्लोबल आईसएआई म्यूजिक फेस्टिवल, योगा इंस्टीट्यूट हार्मनी फेस्टिवल, इंडिया हैबिटेट सेंटर, दिल्ली में प्रदर्शित किया गया। उनके प्रदर्शनों में शीर्ष नींव और ट्रस्टों के लिए कई फंड रेज़र इवेंट, संयुक्त राज्य अमेरिका में दूतावास के लिए प्रदर्शन, सरकार के कार्यक्रम और अंतर्राष्ट्रीय दौरे शामिल हैं।

कुणाल ने अपने सफलतम सफल निष्पादन के माध्यम से भारत के सबसे बड़े फ्लेमेंको फेस्टिवल पर एक बहुत ही अभिन्न इकाई के रूप में सहयोग और काम किया, जिसे ‘जोधपुर फ्लेमेंको जिप्सी फेस्टिवल’ कहा जाता है, जो वर्ष 2014 में शुरू हुआ और जोधपुर के मेहरानगढ़ किले में होता है। जोधपुर के महाराजा गजसिंह द्वितीय के साथ सहयोग से। (जो की स्पेन, राजस्थान और दुनिया के 20 से अधिक संगीत समारोहों और 50 कलाकारों के साथ तीन दिनों का उत्सव है)।

एक अभिनेता के रूप में, कुणाल ने मुंबई में स्थित थिएटर उस्ताद स्वर्गीय सत्यदेव दुबे, बैरी जॉन एक्टिंग स्टूडियो और किशोर नमित कपूर संस्थान से प्रशिक्षण लिया है। कुणाल एक प्रमुख स्पैनिश टेलीविजन श्रृंखला का एक हिस्सा रहे हैं जिसे GYPSY किंग्स कहा जाता है।

उन्होंने फिल्म “सीआईडी – द इनहेरिटेंस” में भी एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाई है, जो विश्व रिकॉर्ड की गिनीज बुक के रूप में दुनिया में पहली बार 111 मिनट की एक फिल्म है, जिसे एक भी कटौती के बिना शूट किया गया था, और इसे नियो फिल्म्स और सोनी इंडिया द्वारा निर्मित किया गया था।

कुणाल अब भारत में फ्लैमेंको, स्पेनिश भाषा और संस्कृति को बढ़ावा देने के लिए मुंबई में रहते हैं। वह भारत, स्पेन और दुनिया भर के कलाकारों, और संगीतकारों के साथ काम करने, अद्वितीय अवसर बनाने और भारत और स्पेन के बीच पुल का निर्माण करने, सांस्कृतिक संबंधों और आदान-प्रदान को मजबूत करने और भारत को फ्लैमेंको नृत्य और संगीत शिक्षा को भविष्य में नया केंद्र बनाने की दिशा में काम कर रहे है।

मनोरंजन की ताज़ातरीन खबरों के लिए Gossipganj के साथ जुड़ें रहें और इस खबर को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और हमें twitter पर लेटेस्ट अपडेट के लिए फॉलो करें।

You might also like